Home वीडियो द न्यूज़बीक को अमेरिका में मिला पत्रकारिता का ये बड़ा अवॉर्ड !

द न्यूज़बीक को अमेरिका में मिला पत्रकारिता का ये बड़ा अवॉर्ड !

द न्यूज़बीक को आंबेडकरवादी पत्रकारिता के क्षेत्र में शानदार काम करने के लिए AANA ने Mooknayak Excellency in Journalism Award से नवाज़ा है।

575
0
blank

आंबेडकर एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने अपने प्रतिष्ठित Annual Awards की घोषणा कर दी है। साल 2024 के लिए AANA ने तीन हस्तियों को चुना है जिसमें द न्यूज़बीक का नाम भी शामिल है। द न्यूज़बीक को आंबेडकरवादी पत्रकारिता के क्षेत्र में शानदार काम करने के लिए AANA ने Mooknayak Excellency in Journalism Award से नवाज़ा है।

आना की ओर से जारी प्रेस रिलीज़ में लिखा गया, द न्यूज़बीक के क़रीब 1 मिलियन सब्सक्राइबर हैं और द न्यूज़बीक लगातार वंचित तबकों की आवाज़ को अपने प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए दमदारी से उठाता रहता है। द न्यूज़बीक उन तमाम ज़रूरी मुद्दों को कवर करता है जिन्हें मुख्य धारा का मीडिया नज़रअंदाज़ कर देता है। द न्यूज़बीक बहुजन यूट्यूबर्स और क्रिएटर्स के बीच में सहयोग और तालमेल को बढ़ावा देने के लिए बहुजन यूट्यूबर मीट भी आयोजित करता है, जो इस समय की ज़रूरत है। 

मूकनायक अवॉर्ड सामाजिक न्याय की पत्रकारिता करने वालों सम्मानित करता है जिसकी शुरुआत 2020 में की गई थी। ये उन व्यक्तियों या संस्थाओं को दिया जाता है जो प्रिंट या डिजिटल मीडिया के ज़रिए सामाजिक मसलों पर जागरूकता बढ़ाता है और बाबा साहब डॉ आंबेडकर के विज़न को भी आगे बढ़ाता है। द न्यूज़बीक के संपादक सुमित चौहान ने इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए AANA का शुक्रिया अदा किया है।

blankइस साल का Dr. Ambedkar International Award मशहूर कवि और एक्टिविस्ट J. V पवार को दिया गया है। डॉ पवार भारत में दलित समुदाय की एक मजबूत आवाज़ हैं। डॉ पवार ने दलित उत्पीड़न के खिलाफ लगातार आवाज़ उठाई है और साथ ही दलित पैंथर और डॉ आंबेडकर की विरासत को अपने साहित्यिक कार्यों के ज़रिए डॉक्यूमेंट भी किया है।

blank AANA ने Savitrimai Phule International Award से निर्मला ग्रेस को सम्मानित किया है। निर्मला जी को देवदासी प्रथा को खत्म करने के लिए ये अवॉर्ड दिया। निर्मला ग्रेस आश्रय नाम की संस्था की डायरेक्टर हैं जिसकी शुरुआत उन्होंने 1993 में की थी। तेलुगु राज्यों में देवदासी और जोगिन प्रथा को खत्म करने के लिए निर्मला ग्रेस ने बहुत काम किया है और AANA ने उनके काम को सराहते हुए उन्हें इस साल का Savitrimai Phule International Award से नवाज़ा है।

आपको बता दें कि AANA यानी आंबेडकर एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका… यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में बसे आंबेडकरवादियों की एक संस्था है जो अमेरिका में बाबा साहब डॉ आंबेडकर के मिशन को आगे बढ़ाने का काम करती है। अमेरिका के कीज़लटाउन में 25 मई को ये अवॉर्ड वितरित किए गए। द न्यूज़बीक की ओर से हम इन सभी अवॉर्डीज़ को हार्दिक बधाई देते हैं।

  telegram-follow   joinwhatsapp     YouTube-Subscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here