Home वीडियो बहुजन Youtubers का सबसे बड़ा जमावड़ा, जानिए Bahujan Youtubers Meet 2021 क्यों...

बहुजन Youtubers का सबसे बड़ा जमावड़ा, जानिए Bahujan Youtubers Meet 2021 क्यों होगा खास ?

ये इवेंट बहुजन यूट्यूबर्स के लिए एक लर्निंग सेशन की तरह होगा ताकि वो अपने-अपने चैनल को और बेहतर बना सकें।

455
0
blank
(www.theshudra.com)

आपका सहयोग हमें सशक्त बनाएगा

# हमें सपोर्ट करें

Rs.100  Rs.500  Rs.1000  Rs.5000  Rs.10,000

जय भीम साथियों, बाबा साहब हमेशा कहते थे कि बहुजन समाज को संगठित रहना चाहिए। बाबा साहब के इसी संदेश के मद्देनज़र हम बहुजन यूट्यूबर्स को संगठित करने और उनके बीच आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए सेकेंड ऑल इंडिया बहुजन यूटूबर्स मीट 2021 का आयोजन कर रहे हैं। बहुजन यूट्यूबर्स इतिहास का ये अब तक का सबसे बड़ा इवेंट होने वाला है और इसमें बहुजन समाज से जुड़े क़रीब 100 यूट्यूबर्स भाग ले रहे हैं। ये इवेंट 30 मई को शाम 5 बजे से Zoom App पर आयोजित किया जाएगा।

कौन-कौन हैं स्पेशल गेस्ट ?

इस बार के इवेंट में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आज़ाद स्पेशल गेस्ट हैं जो बहुजन मीडिया की अहमियत पर अपनी बात रखेंगे।

हमारे दूसरे स्पेशल गेस्ट हैं बहुजन समाज पार्टी के राज्यसभा सांसद अशोक सिद्धार्थ जो बहुजन मीडिया पर बीएसपी का नज़रिया रखेंगे।

इन दोनों के अलावा हमारे तीसरे स्पेशल गेस्ट हैं The Battle Of Bhima Koregaon फिल्म के प्रोड्यूसर-डायेक्टर रमेश थेटे, बॉलीवुड में बहुजनों की शानदार एंट्री करवाने वाले रमेश थेटे भी बहुजन यूट्यूबर्स का हौसला बढ़ाएंगे।

इन तीनों के अलावा इस मीट को हमने इस तरह से रखा है कि इसमें भाग लेने वाले हर शख्स को बहुत कुछ सीखने को मिले। हमने यूट्यूब से जुड़े अलग-अलग मसलों पर वक्ताओं को भी आमंत्रित किया है जो अपने अनुभव से हम सबका मार्गदर्शन करेंगे। हमारे साथ वरिष्ठ पत्रकार, लेखक, विचारक और हार्वर्ड स्पीकर प्रो दिलीप मंडल साहब रहेंगे जो ‘बहुजन मीडिया का भविष्य और चुनौतियाँ’ विषय पर अपनी बात रखेंगे।

इस दौरान मशहूर मिशनरी गायक हेमंत बौद्ध भी अपने मधुर सुरों से इवेंट को और भी शानदार बनाएँगे। आंबेडकरनामा के फ़ाउंडर, लेखक और दिल्ली यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉ रतन लाल हमें बताएँगे कि बहुजनों के लिए कंटेंट की क्वालिटी सुधारना क्यों ज़रूरी है? बहुजन मीडिया हमेशा मनुवादियों के निशाने पर रहता है इसलिए क़ानूनी पहलुओं को जानना भी बहुत ज़रूरी है, सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने वकील नितिन मेश्राम डिजिटल मीडिया और OTT प्लेटफॉर्म पर भारत सरकार की नई गाइड लाइंस के बारे में हमें बारीकी से समझाएंगे।

बहुजन यूट्यूबर्स और पत्रकारों के लिए आपसी सहयोग और तालमेल भी ज़रूरी है इसलिए दलित दस्तक मीडिया समूह के फाउंडिंग एडिटर अशोक दास बताएँगे कि बहुजन डिजिटल जर्नलिस्ट एसोसिएशन की ज़रूरत क्यों है?

इनके अलावा देश की जानी-मानी स्कॉलर, लेखिका, स्वच्छकार समाज की आवाज़ यूट्यूब चैनल की फाउंडर और दिल्ली यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ कौशल पवार महिला यूट्यूबर और डिजिटल स्पेस में जेंडर के सवाल से जुड़े मसलों पर अपनी राय रखेंगी।

वहीं बामसेफ की पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और नेशनल इंडिया न्यूज़ मीडिया समूह की एमडी डॉ मनीषा बाँगर बताएँगी कि बहुजनों और माइनॉरिटी की स्टीरियोटाइप रिपोर्टिंग से कैसे बचें? मशहूर व्लॉग चैनल तथागत लाइव के फाउंडर अंजुल बमरोलिया अपने अनुभव से बताएंगे कि बहुजन व्लॉगर्स के लिए क्या-क्या संभावनाएं हैं और और उसके क्या तकनीकी पहलू हैं?

साथ ही देश के जाने-माने बुद्धिजीवी, लेखक, सामाजिक न्याय की पाठशाला सीरीज़ के संस्थापक और दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ लक्ष्मण यादव हमें बताएंगे कि बहुजन यूट्यूबर्स के लिए सामाजिक न्याय के विचार को समझना क्यों अहम ?

वहीं एक्टिविस्ट, स्कॉलर और दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर जितेंद्र मीणा ‘आदिवासी मसलों पर नज़र क्यों रखें बहुजन यूट्यूबर्स?’ विषय पर अपनी बात रखेंगे DNN हिंदी जैसे सफल चैनल के संस्थापक और एडिटर वैभव कुमार बताेंगे कि कंटेंट बनाने के लिहाज़ से यूट्यूब के एल्गोरिदम को कैसे समझा जाए? मैं यानी सुमित चौहान आपको बताऊंगा कि बहुजन मीडिया खबरें बनाते वक्त मुद्दों का चयन कैसे करे और कहां से स्टोरी आइडिया लें?

इन सभी स्पीकर्स के अलावा भी बहुजन समाज के प्रमुख यूट्यूबर्स अपनी बात रखेंगे और हम सभी एक-दूसरे के अनुभव से सीखेंगे। इस दौरान प्रतिभागी अपने सवाल पूछ पाएंगे और किसी और के सवाल का जवाब भी दे पाएंगे। कुल मिलाकर ये इवेंट बहुजन यूट्यूबर्स के लिए एक लर्निंग सेशन की तरह होगा ताकि वो अपने-अपने चैनल को और बेहतर बना सकें।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन ?

अगर आप भी इस इवेंट में हिस्सा लेना चाहते हैं तो 27 मई शाम 6 बजे तक contact@theshudra.com पर इमेल करें और साथ ही अपना परिचय बताएं और चैनल का लिंक और लोगो भी शेयर करें। हमारे पास सिर्फ चंद एंट्रीज़ बची हैं इसलिए एंट्रीज़ का आधार ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर रखा गया है।

ये इवेंट लाइव स्ट्रीम नहीं किया जाएगा लेकिन बाद में इसका वीडियो The News Beak चैनल पर अपलोड किया जाएगा। तो आइए साथियों, मिलते हैं, सीखते हैं और खूब सारी बातें करते हैं। The News Beak – The Shudra की ओर से आप सभी को बुद्ध पूर्णिमा की ढेरों बधाई… नमो बुद्धाय-जय भीम  

 

  telegram-follow   joinwhatsapp     YouTube-Subscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here