Home ट्रेंडिंग ब्रिटेन की पहली दलित महिला मेयर चुनी गईं मोहिंदर मिढा

ब्रिटेन की पहली दलित महिला मेयर चुनी गईं मोहिंदर मिढा

मोहिंदर कौर ब्रिटेन के किसी शहर में मेयर की कुर्सी पर बैठने वाली पहली दलित महिला हैं।

161
0
blank
पश्चिमी लंदन के ईलिंग शहर ने मोहिंदर कौर मिढा को मेयर चुना है। (Photo-Santosh Dass)

ब्रिटेन से आई ये तस्वीरें हर आंबेडकरवादी को गर्व से भर देने वाली हैं। ब्रिटिश हुकुमत के एक शहर में एक आंबेडकरवादी महिला मेयर की कुर्सी पर चुनी गई है। ये तस्वीरें यूनाइटेड किंगडम के ईलिंग शहर से आई हैं। पश्चिमी लंदन के ईलिंग शहर ने मोहिंदर कौर मिढा को मेयर चुना है। ईलिंग काउंसिल के चुनाव में मोहिंदर कौर मिढा को सबसे ज़्यादा वोट मिले और उन्हें साल 2022-23 के लिए शहर की सबसे अहम पोस्ट पर चुन लिया गया। मोहिंदर कौर ब्रिटेन के किसी शहर में मेयर की कुर्सी पर बैठने वाली पहली दलित महिला हैं। इस ख़बर ने ना सिर्फ़ ब्रिटेन बल्कि दुनिया भर में बसे आंबेडकरवादियों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। 

आंबेडकरवादियों के लिए गर्व का पल है – संतोष दास

लंदन में जाना-पहचाना नाम और ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट संतोष दास ने ट्विटर पर लिखा ‘आख़िरी 5 मिनट में श्रीमति मोहिंदर कौर मिढा को ईलिंग का मेयर चुन लिया गया। यूके में पहली बार दलित महिला मेयर बनी है। ये हमारे लिए गर्व का पल है’

सूरज येंगड़े ने बधाई देते हुए जय भीम कहा

वहीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के स्कॉलर सूरज येंगड़े ने भी इस ख़बर पर जय भीम कहा है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा ‘ये एक इंटरनेशनल न्यूज़ है। ईलिंग काउंसिल को पहली दलित महिला मेयर चुनने के लिए बधाई। पूजनीय मोहिंदर मिढा’

आंबेडकरवादियों में ख़ुशी की लहर।  

मोहिंदर मिढा के चुने जाने से दुनिया भर के आंबेडकरवादियों में ख़ुशी की लहर है। इस कामयाबी पर तमाम लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं। भारत में जिन लोगों को जाति के नाम पर सताया जाता है, उन्हीं जाति के लोग विदेशों में अपनी क़ाबिलियत के दम पर झंडे गाढ़ रहे हैं। मोहिंदर मिढा जैसी महिलाएँ हम सब के लिए प्रेरणा हैं। जिस लंदन में रहकर बाबा साहब डॉ आंबेडकर ने अपनी उच्च शिक्षा पूरी की थी, उसी लंदन के पश्चिमी हिस्से में अब एक दलित महिला शहर को चलाएँगी। ये अपने आप में प्रेरणादायक है। 

पहली बार कोई दलित महिला मेयर बनी

आपको बता दें कि ब्रिटेन में किसी शहर के स्थानीय प्रशासन को चलाने के लिए मेयर सबसे बड़ी पोस्ट होती है। किसी शहर के विकास से लेकर स्थानीय समस्याओं तक का समाधान काउंसिल के साथ मिलकर मेयर ही करते हैं। ऐसे में मेयर की पोस्ट काफ़ी अहम हो जाती है। अब साल 2022-23 के लिए मोहिंदर मिढा ईलिंग काउंसिल के सबसे बड़े पद पर बैठकर ये बड़े फ़ैसले लेंगी। 

आंबेडकरवादी विचारधारा में यक़ीन रखने वाली मोहिंदर मिढा ने साबित कर दिया है कि अगर मौक़ा मिले तो कोई भी आसमान छू सकता है। हम मोहिंदर मिढा जी को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हैं। आप भी कमेंट के ज़रिए उन्हें बधाई संदेश भेज सकते हैं। 

  telegram-follow   joinwhatsapp     YouTube-Subscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here