Home विमर्श जेल से छूटने के बाद पत्रकार मंदीप पुनिया ने बताया सच, पत्रकारिता...

जेल से छूटने के बाद पत्रकार मंदीप पुनिया ने बताया सच, पत्रकारिता पर कही बड़ी बात

'मेरा काम करने से रोका. यही मेरा अफसोस है. उस हिंसा का नहीं जिसका मैंने सामना किया'

504
0
blank
(Art By - Leena)

आपका सहयोग हमें सशक्त बनाएगा

# हमें सपोर्ट करें

Rs.100  Rs.500  Rs.1000  Rs.5000  Rs.10,000

मैं अपने उन सभी पत्रकारों, एडिटर गिल्ड, संघर्ष के साथियों, राजनीतिक दलों और नेताओं का शुक्रिया अदा करूंगा जो मेरे साथ खड़े रहे और मेरे रिपोर्टिंग करने के अधिकार के लिए आवाज उठाते रहे। ईमानदार रिपोर्टिंग की इस वक़्त हमारे देश को बहुत ज़रूरत है. अफवाहबाजी की सही दवा एक स्वतंत्र प्रेस है।

पत्रकारिता कोई संतुलनकारी कार्य नहीं है, खासकर ऐसे समय में, जब सरकार लोगों से कुछ छिपाना चाह रही हो, तब पत्रकारिता करना मुश्किल हो जाता है. सत्ता को सच का पता होता है, पर वो सच लोगों को पता चलना चाहिए।

पत्रकारिता का पेशा, कोई ग्लैमर से भरपूर पेशा नहीं है. ये बड़ा मुश्किल काम है और इस मुश्किल काम को भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों में बड़ी ईमानदारी से किया जा रहा है।

मुझे ज़मानत मिली, इसके लिए मैं माननीय अदालत को धन्यवाद कहूंगा, पर क्या मेरी गिरफ़्तारी होनी चाहिए थी? ये जरूरी सवाल है। कप्पन को भी छोड़ा जाना चाहिए, और उन्हें अपना काम करने दिया जाना चाहिए।

मैं पहले दिन से किसान आंदोलन की रिपोर्टिंग कर रहा हूं और जिस तरह से सत्तापक्ष की गोद में बैठा मीडिया इस आंदोलन को बदनाम करने में तुला है, उससे बहुत दुख होता है.
एक पत्रकार के रूप में यह मेरी जिम्मेदारी थी कि मैं इस आंदोलन को सच्चाई और ईमानदारी से रिपोर्ट करूं. मैं ऐसा करने की कोशिश कर रहा था. मैं आंदोलन स्थल पर किसानों पर हमला करने में शामिल लोगों के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहा था. गिरफ्तारी से मेरा काम बाधित हुआ और मेरा कीमती समय खराब हुआ।

मुझे लगता है कि मेरे साथ गलत हुआ. पुलिस ने मुझे मेरा काम करने से रोका. यही मेरा अफसोस है. उस हिंसा का नहीं जिसका मैंने सामना किया. इस घटना ने रिपोर्टिंग करने के मेरे संकल्प को मजबूत किया है. ग्राउंड जीरो से रिपोर्टिंग करना सबसे जोखिमभरा, लेकिन पत्रकारिता का सबसे जरूरी हिस्सा है।

(मंदीप पुनिया की फेसबुक वॉल से साभार। लेख में व्यक्त विचार निजी हैं।)

  telegram-follow   joinwhatsapp     YouTube-Subscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here