Home बहुजन इतिहास 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाने की शुरुआत कैसे हुई ?

26 नवंबर को संविधान दिवस मनाने की शुरुआत कैसे हुई ?

बहुत पहले से ही तमाम आंबेडकरवादी 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाते आ रहे हैं क्योंकि इस दिन बाबा साहब डॉ आंबेडकर की अध्यक्षता में संविधान सभा ने भारतीय संविधान कोे बनाकर तैयार किया था। 

435
0
blank
2007 में पुणे में आंबेडकरवादियों ने संविधान दिवस मनाया था।

आपका सहयोग हमें सशक्त बनाएगा

# हमें सपोर्ट करें

Rs.100  Rs.500  Rs.1000  Rs.5000  Rs.10,000

आज अगर आप गूगल पर संविधान दिवस के बारे में सर्च करें तो आपको यही जानकारी मिलेगी कि 2015 में बाबा साहब डॉ आंबेडकर की 125वीं जयंती पर मोदी सरकार ने हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाने की शुरुआत की थी। लेकिन असल में ये घोषणा अचानक नहीं हुई थी। बहुत पहले से ही तमाम आंबेडकरवादी 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाते आ रहे हैं क्योंकि इस दिन बाबा साहब डॉ आंबेडकर की अध्यक्षता में संविधान सभा ने भारतीय संविधान कोे बनाकर तैयार किया था।

आंबेडकरवादियों ने शुरू किया ‘संविधान दिवस’ मनाना

दरअसल दुनिया भर में बसे बहुत से आंबेडकरवादी काफी पहले से ही संविधान दिवस मनाते आ रहे थे। इसी बारे में सुप्रीम कोर्ट के वकील नितिन मेश्राम ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक तस्वीर शेयर की जिसमें साल 2007 में पुणे में संविधान दिवस मनाने का ज़िक्र किया गया है। उन्होंने लिखा ‘जब मैंने और मेरे दोस्तों ने 26 नवंबर 2007 को पुणे के आंबेडकर हॉल में ‘संविधान दिवस’ शुरू किया था, तब केवल 90 लोग इकट्ठा हुए थे। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मुख्य अतिथि थे। अब … यह त्योहार बन गया है कहीं न कहीं किसी न किसी को तो शुरुआत करनी होती है। हैप्पी संविधान दिवस’

https://twitter.com/jaibhimworld/status/1331832319846465540

इसी ट्वीट के जवाब में लंदन के रॉयल हॉलवे यूनिवर्सिटी के स्कॉलर अरविंद कुमार ने भी एक तस्वीर शेयर की जिसमें साल 2006 में जेएनयू कैंपस में संविधान दिवस मनाने की जानकारी मिलती है।

यानी साल 2015 में संविधान दिवस की आधिकारिक घोषणा होने से पहले ही तमाम आंबेडकरवादी बाबा साहब की शान में संविधान दिवस मनाते आ रहे थे। कहने का मतलब ये है कि अगर आप अपने इतिहास का जश्न मनाना शुरू कर दें तो देर-सबेर वो ना सिर्फ स्थापित हो जाता है बल्कि उसे उचित सम्मान भी मिलता है।

  telegram-follow   joinwhatsapp     YouTube-Subscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here