Home भारत दिल्ली में धूमधाम से मनाई गई महापुरुषों की जयंती, ‘मिशन जय भीम’...

दिल्ली में धूमधाम से मनाई गई महापुरुषों की जयंती, ‘मिशन जय भीम’ ने किया बड़ा आयोजन

तिलका मांझी, छत्रपति शिवाजी महाराज, संत गाडगे महाराज, संत गुरु रविदास, सर छोटूराम जयंती संयुक्त रूप से मनाई गई

375
0
blank
बहुजन महापुरुषों के चित्रों को पुष्पांजलि देते दिल्ली के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम

आपका सहयोग हमें सशक्त बनाएगा

# हमें सपोर्ट करें

Rs.100  Rs.500  Rs.1000  Rs.5000  Rs.10,000

दिल्ली में आज सामाजिक संगठन ‘मिशन जय भीम’ और महारानी दुर्गावती सेवा ट्रस्ट की ओर से बहुजन समाज में जन्मे महापुरुषों की जयंती धूमधाम से मनाई गई। बड़ी संख्या में लोगों ने अपने महानायक और महा नायिकाओं को याद किया।

दिल्ली सरकार के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के घर पर कार्यक्रम

दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री और मिशन जय भीम के राष्ट्रीय संरक्षक राजेंद्र पाल गौतम के सरकारी आवास पर तिलका मांझी, छत्रपति शिवाजी महाराज, संत गाडगे बाबा, संत गुरु रविदास और सर छोटूराम की धूमधाम से मनाई गई। जयंती समारोह में दिल्ली एनसीआर के आम्बेडकरवादी समुदाय के अलावा देश के विभिन्न राज्यों से आकर दिल्ली में बसे आदिवासी समुदाय के सैंकड़ों लोग भी शामिल हुए।

दिल्ली और आसपास के इलाकों से बड़ी संख्या में लोग कार्यक्रम में शरीक हुए।

समतामूलक समाज का दिया नारा

अपने संबोधन में वक्ताओं ने कहा कि समय आ गया है कि ऊंच-नीच और गैर बराबरी पर आधारित शोषणकारी जाति व्यवस्था को छोड़कर शिक्षा के आधार पर अपने संवैधानिक अधिकारों के प्रति सजग होना पड़ेगा। आदिवासी नेताओं ने चिंता जताते हुए कहा कि दिल्ली में अनुसूचित जनजाति अधिकारिक रूप से मौजूद नहीं है लेकिन देश के कोने कोने से आये आदिवासी दिल्ली में बसे हुए हैं और इस कारण सरकारी योजनाओं का लाभ इन वर्गों को नहीं मिल पाता।

‘सबको मिले समान अवसर’

दिल्ली के सामाजिक कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि देश की असल उन्नति तभी सम्भव है जब देश के सभी वर्गों का बहुमुखी विकास हो और सभी को प्रगति के समान अवसर प्राप्त हों। उन्होंने कहा की मंत्री पद आते-जाते रहते हैं लेकिन हमारी सफलता का पैमाना ये होना चाहिए की मंत्री रहते हुए हम समाज के लिए क्या कर पाए।

रविदास जयंती के अवसर पर आयोजित इस संयुक्त जयंती समारोह में सभी महापुरुषों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की गई और वक्ताओं ने इनके जीवन संघर्षों से अवगत कराया। कार्यक्रम में मिशन जयभीम के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुभाष चंद आर्या, राष्ट्रीय महासचिव बी पी निगम, राष्ट्रीय संघठन मंत्री पुश्पांकर देव भी मौजूद रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट, द शूद्र

  telegram-follow   joinwhatsapp     YouTube-Subscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here