Home बहुजन आइकन जयंती विशेष : बीपी मंडल की जयंती के मौके पर बहुजन नेताओं...

जयंती विशेष : बीपी मंडल की जयंती के मौके पर बहुजन नेताओं ने कुछ यूं किया याद !

बीपी मंडल की जयंती के मौके पर बहुजन नेताओं ने अर्पित की श्रद्धांजलि।

262
0
blank
www.theshudra.com

बिहार के पूर्व सीएम और मंडल आयोग के अध्यक्ष बीपी मंडल को पिछड़ा वर्ग के आइकन के रूप में याद किया जाता है। बीपी मंडल को मंडल कमीशन की सिफारिशों को लागू करने का एक बड़ा नायक माना गया है। उनके प्रयासों की वजह से केंद्र सरकार की नौकरियों और केंद्रीय शिक्षा संस्थानों के दाखिलों में पिछड़े वर्गों को 27 परसेंट रिज़र्वेशन मिलने का रास्ता साफ हुआ।

आज पूरे देशभर में बीपी मंडल की जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर बहुजन नेताओं द्वारा उन्हें याद किया गया। बीपी मंडल के द्वारा पिछड़ा वर्ग के उत्थान के लिए किए गए प्रयासों की आज भी सराहना की जाती है। देश में 7 अगस्त 1990 को मंडल आयोग की सिफारिशें लागू की गईं।

तेजस्वी यादव ने किया याद

बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी ने लिखा, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री, सामाजिक न्याय आंदोलन के महान विचारक, वंचितों, उपेक्षितों को मुख्यधारा में लाने के लिए जीवनपर्यंत संघर्षरत रहे मंडल आयोग के अध्यक्ष बी.पी मंडल साहब की जयंती पर कोटि-कोटि प्रणाम, शत-शत नमन व विनम्र श्रद्धांजलि।

चन्द्रशेखर आजाद ने किया नमन

ASP अध्यक्ष चन्द्रशेखर आजाद ने लिखा, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री, मंडल आयोग के अध्यक्ष एवं सामाजिक न्याय के अगुआ बी. पी. मंडल जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

राजेन्द्र पाल गौतम ने दी श्रद्धांजलि

दिल्ली के कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने लिखा, मंडल कमीशन के जनक, मंडल कमीशन के अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री, बी पी मंडल जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

ओमप्रकाश राजभर ने किया याद

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने लिखा, मंडल मसीहा के नाम से प्रसिद्ध बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री बीपी मंडल जी की जयंती पर शत-शत नमन!

ओबीसी वर्ग को समाज में बराबरी का हिस्सा दिलाने के लिए बीपी मंडल ने एक लंबी लड़ाई लड़ी तब जाकर 52 फीसदी ओबीसी आबादी को राष्ट्र निर्माण में हिस्सेदार बनने का अहम मौका मिला है।

  telegram-follow   joinwhatsapp     YouTube-Subscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here