Home डॉ. आंबेडकर गर्व का पल : जहां से बैरिस्टर बने थे डॉ आंबेडकर, वहीं...

गर्व का पल : जहां से बैरिस्टर बने थे डॉ आंबेडकर, वहीं लगाई गई उनकी तस्वीर

लंदन का ‘ग्रेज इन’ बार वही जगह है जहां से बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर बैरिस्टर बने थे।

1438
0
blank
(Photo - Lord David Alton)

दुनिया भर में बसे आंबेडकरवादियों के लिए एक बेहद खुशी की खबर सामने आई है। ब्रिटेन के मशहूर ‘ग्रेज इन’ बार में बाबा साहब डॉ आंबेडकर की खूबसूरत तस्वीर लगाई गई है। मज़ेदार बात ये है कि इस ब्रिटेन के इसी ‘ग्रेज इन’ बार से बाबा साहब बैरिस्टर बने थे।

लॉर्ड डेविड अल्टन साझा की तस्वीर 

ब्रिटिश राजनीतिज्ञ और मानवाधिकार कार्यकर्ता लॉर्ड डेविड अल्टन ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से बाबा साहब डॉ. भीमराव आम्बेडकर की लंदन के ‘ग्रेज इन’ में लगाई गई तस्वीर को साझा करते हुए ट्वीट किया है। इस दौरान लॉर्ड डेविड अल्टन के साथ बाबा साहब के प्रपोत्र सुजात आम्बेडकर भी मौजूद रहे।

लॉर्ड डेविड अल्टन ने ट्वीट में लिखा कि ‘ग्रेज इन’ में डॉ. बी.आर. आम्बेडकर के चित्र के अनावरण के अवसर पर मुझे काफी खुशी महसूस हो रही है, साथ ही मैं इस पूरी परियोजना के प्रेरक रही संतोष दास को भी भाव पूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। इस मौके पर बाबा साहब के प्रपोत्र सुजात आम्बेडकर को कहा कि उन्हें भारत को जातिप्रथा के जाल से बाहर निकालने में मदद करनी चाहिए।

लंदन का ‘ग्रेज इन’ बार वही जगह है जहां से बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर बैरिस्टर बने थे। ‘ग्रेज इन’ में बाबा साहब की तस्वीर का लगाया जाना बाबा साहब के अनुयायियों के लिए गर्व की बात है। बाबा साहब ने अक्टूबर 1916 में ग्रेज़ इन में बैरिस्टर कोर्स के लिए प्रवेश लिया था, और साथ ही लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में भी प्रवेश लिया जहां उन्होंने अर्थशास्त्र की डॉक्टरेट थीसिस पर काम करना शुरू किया था।

वीडियोे देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

 

  telegram-follow   joinwhatsapp     YouTube-Subscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here