Home Caste Violence राजस्थान में दलितों का जीना हुआ हराम, 100 दलित परिवार पलायन को...

राजस्थान में दलितों का जीना हुआ हराम, 100 दलित परिवार पलायन को हुए मजबूर

ये तस्वीरें देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि राजस्थान में दलितों के साथ किस तरह का सलूक किया जा रहा है।

479
0
blank
राजस्थान के भरतपुर में दबंगों के डर से गांव से पलायन कर रहे दलित समुदाय के लोग।

ये तस्वीरें राजस्थान के भरतपुर से आई हैं। ये तस्वीरें राजस्थान की कांग्रेस सरकार के मुँह पर करारा तमाचा है। ये तस्वीरें भारत की मोदी सरकार को शर्मसार करने वाली हैं और ये तस्वीरें दिखाती हैं कि कैसे राजस्थान में दलितों का जीना हराम हो गया है। पलायन की ये तस्वीरें इसलिए सामने आई हैं क्योंकि भरतपुर में अब दलितों के रहने लायक़ माहौल नहीं रह गया है। जातिवादी गुंडों ने दलितों को अपना घर-बार छोड़कर जाने को मजबूर कर दिया है।

घर छोड़कर निकले दलित परिवार 

भरतपुर जिले के सह गांव के करीब 100 दलित अपना सामान बांधकर गांव छोड़ चुके है। बच्चे-बूढ़े, महिलाएँ और मवेशी, सब समेट कर अपनी ज़िंदगी बचाने के लिए निकल पड़े हैं। झुलसा देने वाली गर्मी में ये दलित अपने लिए सुरक्षित माहौल ढूंढ रहे हैं।

क्या है पूरा मामला ?

भरतपुर में अंबेडकर जयंती पर सवर्ण जातिवादी गुंडों ने दलितों पर हमला कर दिया गया था कुम्हेर थाना इलाके के गांव सह में आंबेडकर जयंती पर दलित समाज के लोग कार्यक्रम कर रहे थे। आरोप है उसी वक़्त गांव के लखन गुर्जर समेत उसके साथियों ने दलितों पर लाठियां बरसाना शुरू कर दिया और पंडाल में आग लगा दी। 

पुलिस ने नहीं की कोई कार्रवाई 

पलायन कर रहे पीड़ितों ने बताया कि पुलिस ने आरोपियों पर कोई कार्रवाई नहीं की बल्कि दलित समुदाय के लोगों को ही गिरफ्तार करने की कोशिश की। जातिवादी गुंडे लगातार उन्हें डरा-धमका रहे हैं और पुलिस कोई मदद नहीं कर रही इसलिए उन्हें गांव छोड़ने पर मजबूर होना पड़ रहा है। ये तस्वीरें देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि राजस्थान में दलितों के साथ किस तरह का सलूक किया जा रहा है।

ब्यूरो रिपोर्ट, द न्यूज़बीक

  telegram-follow   joinwhatsapp     YouTube-Subscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here