Home बहुजन इतिहास जयंती विशेष : क्यों शाहू जी महाराज भारत के सबसे शानदार राजा...

जयंती विशेष : क्यों शाहू जी महाराज भारत के सबसे शानदार राजा थे?

एक ऐसा राजा जिसने समानता, न्याय और भाईचारे पर आधारित समाज बनाया। बहुजन परंपरा का एक ऐसा राजा जिसने ब्राह्मणवाद-वर्णवाद पर सबसे जोरदार प्रहार किया।

190
0
blank
www.theshudra.com

26 जून 1874 को जन्में शाहू जी महाराज 2 जुलाई 1894 में कोल्हापुर के राजा बने थे। राजा बनते ही उन्होंने राज्य और समाज पर ब्राह्मणों के वर्चस्व को तोड़ने की शुरुआत कर दी। 26 जुलाई 1902 को भारतीय इतिहास में उन्होंने वह काम कर दिखाया, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी।

शाहू जी महाराज ने चितपावन ब्राह्मणों के प्रबल विरोध के मध्य 26 जुलाई को अपने राज्य कोल्हापुर की शिक्षा तथा सरकारी नौकरियों में दलित-पिछड़ों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण लागू किया। यह आधुनिक भारत में जाति के आधार पर मिला पहला आरक्षण था। इस कारण शाहू जी आधुनिक आरक्षण के जनक कहलाये। आगे चलकर बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर ने शाहू जी द्वारा लागू किये गए आरक्षण का ही विस्तार भारतीय संविधान में किया।

छत्रपति Shahu Maharaj की जयंती पर जानिए क्यों शाहू महाराज भारत के सबसे शानदार राजा थेएक ऐसा राजा जिसने समानता, न्याय और भाईचारे पर आधारित समाज बनाया। बहुजन परंपरा का एक ऐसा राजा जिसने ब्राह्मणवाद-वर्णवाद पर सबसे जोरदार प्रहार किया। वीडियो देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें। ये वीडियो फॉर्वर्ड प्रेस के लिए लिखे गए सिद्धार्थ जी के लेख पर आधारित है। हम उनका शुक्रिया अदा करते हैं।

  telegram-follow   joinwhatsapp     YouTube-Subscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here