Home About

About

क्या है ‘द शूद्र’ ?

बाबा साहब डॉ आंबेडकर एक बेहतरीन पत्रकार भी थे। उन्होंने मूकनायक, जनता, समता और प्रबुद्ध भारत जैसे समाचार पत्र-पत्रिकाएं निकालीं। बाबा साहब कहते थे ‘मुख्यधारा का मीडिया एक जाति विशेष के लिए काम करता है इसलिए वंचितों का अपना मीडिया होना बहुत ज़रूरी है।’ बाबा साहब की इन्हीं बातों से प्रेरित होकर ‘द शूद्र’ की स्थापना की गई है। ‘द शूद्र’ का मक़सद देश में मनुवादी मीडिया के मुक़ाबले आंबेडकरवादी पत्रकारिता के रूप में एक मज़बूत विकल्प पेश करना है। हमारी कोशिश है कि बहुजन समाज और देश-दुनिया की तमाम ख़बरों को बहुजन नज़रिए से समझाया जाए क्योंकि गोदी मीडिया को वंचितों की कोई फिक्र नहीं है। हमारी कोशिश है कि हम आप तक ना सिर्फ़ मनुवादियों के अत्याचारों की सटीक ख़बरें लेकर आए बल्कि ऐसी वीडियो, कहानियाँ और विश्लेषण लेकर भी आए जिससे बहुजन समाज को कुछ सीखने को मिले। जाति, नस्ल, जेंडर, माइनॉरिटी, सोशल जस्टिस, समानता, संविधान, मानवाधिकार और बहुजन महानायक-महानायिकाओं पर आपको ‘द शूद्र’ दिलचस्प लेकिन संजीदा तरीक़े से ख़बरें पहुँचा रहा है। हम लगातार नेशनल बहुजन मीडिया खड़ा करने की दिशा में काम कर रहे हैं। आप हमें contact@theshudra.com पर संपर्क कर सकते हैं।

हमारी टीम के बारे में जानिए

Sumit Chauhan

सुमित चौहान द शूद्र के फाउंडिंग एडिटर हैं। देश के सबसे बड़े मीडिया स्कूल ‘इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन’ से पत्रकारिता की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने ABP News के साथ अपना करियर शुरू किया था। उसके बाद उन्होंने Zee News, India News और News Nation के साथ लंबी पारी खेली। पत्रकारिता के क्षेत्र में उन्हें करीब 10 साल का अनुभव है। सुमित रिपोर्टिंग, पॉलिटिकल कवरेज़, स्क्रिप्ट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, डॉक्यूमेंट्री मेकिंग, रिसर्च, फैक्ट चेक और डिजिटल जर्नलिज़्म में खास योग्यता रखते हैं। सुमित को Twitter पर फोलो करें।

 

Meena Kotwal

मीना कोटवाल पत्रकारिता के क्षेत्र में एक जाना पहचाना नाम हैं। IIMC से पढ़ाई करने वाली मीना द शूद्र के साथ बतौर सीनियर सब एडिटर जुड़ी हुई हैं। पत्रकारिता में एमफिल की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने BBC हिंदी के साथ करियर शुरू किया था। इसके अलावा मीना Two Circles और नेशनल दस्तक जैसे मीडिया संस्थानों में काम कर चुकी हैं। The Shudra पर अपने शो ‘जन की बात, मीना के साथ‘ में वो लगातार बहुजनों, वंचितों और जनवादी मुद्दों को मुखरता से उठाती हैं। मीना कोटवाल को Twitter पर फोलो करें।

 

Adarsh

आदर्श एक पेशेवर मीडियाकर्मी और फिल्म मेकर हैं और हमारे साथ बतौर सीनियर सब एडिटर जुड़े हैं। पिछले 8 सालों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं। आदर्श इंडिया न्यूज़ और मीडिया विज़िल जैसे मीडिया संस्थानों में काम कर चुके हैं। साथ ही वो Knowledge Links के साथ बतौर डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकर और क्रिएटिव राइटर कई साल काम कर चुके हैं, उन्हें ग्राउंड रिपोर्टिंग का खासा अनुभव है। आदर्श कई शॉर्ट फिल्में भी बना चुके हैं। साहित्य, सिनेमा और जनहित से जुड़े मुद्दों में उनकी खास दिलचस्पी है। इसके अलावा उन्हें ऑटो, टेक और डिजिटल जर्नलिज़्म की भी अच्छी समझ है। आदर्श को Twitter पर फोलो करें।

 

Rohan Kathpalia

रोहन कठपालिया एक स्वतंत्र पत्रकार हैं, प्रिंट और डिजिटल मीडिया के कई प्रतिष्ठित संस्थानों में काम कर चुके हैं। देश के नंबर वन मीडिया स्कूल ‘इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन’ से पत्रकारिता की पढ़ाई करने वाले रोहन जाति, लिंग और मौलिक अधिकारों के मुद्दों में रुचि रखते हैं। साथ ही रोहन भक्तों से दूरी बनाये रखते हैं। रोहन हमारे साथ बतौर सीनियर प्रोड्यूसर जुड़े हुए हैं। जल्द ही वो अपना शो ‘साड्डा हक़’ लेकर आ रहे हैं जिसके ज़रिए वो बहुजनों के हक़ की आवाज़ को बुलंद करेंगे। उन्हें Twitter पर फोलो करें।

 

 

Tarun Kumar

तरुण कुमार को पत्रकारिता के पेशे में करीब 8 साल का अनुभव है। तरुण दूरदर्शन, P7 न्यूज़, UNI न्यूज़ एजेंसी, हरिभूमि, न्यूज़ऑन10, Mojo भारत, नेशनल दस्तक और ऑल इंडिया रेडियो के साथ काम कर चुके हैं। द शूद्र पर तरुण साप्ताहिक ‘The Bahujan Show‘ होस्ट करते हैं जिसमें वो बहुजन प्रतिकों, शब्दों, इतिहास और सच्ची कहानियों को बेहद ही मज़ेदार ढंग से पेश करते हैं। तरुण हमारे साथ बतौर सीनियर प्रोड्यूसर जुड़े हुए हैं। तरुण को Twitter पर फोलो करें।

 

Saquib Sheikh

साकिब शेख एक रेडियो प्रेजेंटर और वॉइस ओवर आर्टिस्ट हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले साकिब ऑल इंडिया रेडियो के लिए कई साल तक न्यूज़ बुलेटिन और टॉक शो होस्ट कर चुके हैं। इसके अलावा वो मेवात में ऑल इंडिया रेडियो के कम्यूनिटी रेडियो स्टेशन का भी जिम्मा संभाल चुके हैं। साथ ही साकिब एक थिएटर आर्टिस्ट हैं और देश भर में परफॉर्म करते रहते हैं। वो रिपोर्टिंग, एंकरिंग, एक्टिंग, वॉइस ओवर और स्क्रिप्टिंग में माहिर हैं। हमारे साथ बतौर मल्टी मीडिया प्रोड्यूसर जुड़े हुए हैं। आप उनके साथ Twitter पर जुड़ सकते हैं।

 

Azra Parveen

पॉलिटिकल साइंस में मास्टर कर चुकी अज़रा परवीन की देश की राजनीति और संविधान पर खास पकड़ है। अज़रा Right To Choose पर काफी काम करती हैं, वो ऑनर क्राइम और ज़बरन शादी के खिलाफ लगातार मुखर रहती हैं। उन्हें जेंडर, कास्ट, माइनॉरिटी और वीकर सेक्शन से जुड़े मुद्दों में खास दिलचस्पी है। दिल्ली 6 की गलियों में पली-बढ़ी अज़रा महिलाओं को जागरूक करने पर भी काम करती है। अज़रा हमारे साथ बतौर वीडियो एडिटर जुड़ी हुई हैं। वो जल्द ही The Shudra पर अपना नया शो होस्ट करती नज़र आएंगी।

 

Ashish Kataria

आशीष कटारिया एक युवा फोटो पत्रकार हैं। वो बहुजन और जनहित से जुड़े मुद्दों को अपने कैमरे के लेंस से देखते हैं। पत्रकारिता में एमिटी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट आशीष अपने कैमरे में लाजवाब तस्वीरें कैद करते हैं। AKS School of Documentary Photography and Visual Journalism, Kashmir के Alumni आशीष की तस्वीरें देश के प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में छपती रहती हैं। वो शब्दों की जगह तस्वीरों से कहानी बयां करने में यकीन करते हैं। आप उनका काम यहां देख सकते हैं। उनकी योग्यताओं में फोटोग्राफी के अलावा शूटिंग, डॉक्यूमेंट्री मेकिंग, रिपोर्टिंग और वीडियो एडिटिंग भी शामिल है। आशीष हमारे साथ बतौर असिस्टेंट प्रोड्यूसर जुड़े हुए हैं। आशीष को Twitter पर फोलो करें।